महिलाओं के लिए घरेलू उद्योग

“लड़का-लड़की एक सामान” इस कथन  को आज कई महिलाओं ने सच कर दिखाया है फिर चाहे वह कोई भी क्षेत्र हो सभी में महिलाओं की संख्या में वृध्दि हुई है। आज महिलाएं घर सँभालने  से लेकर पूरा देश सँभालने में सक्षम हैं। इसलिए सरकार भी महिलाओं के इस कौशल, साहस और जुनून को को देखते हुए उनको और बढ़ावा दे रही है। ताकि, और भी अधिक संख्या में महिलाएं आगे बढ़कर सामने आएं और देश की प्रगति में अपना योगदान दें। 

बहुत सी महिलाएं ऐसी भी हैं जो घरों में रहने के लिए मजबूर हैं ज्यादातर यह ग्रामीण क्षेत्रों में देखने को मिलता है जहां पर महिलाएं घर की व्यस्तता और गरीबी के कारण कुछ कर नहीं पाती हैं।

इसलिए मेरी आज की इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें, मैं इस पोस्ट में उन सभी महिलाओं के लिए कुछ नए बिज़नेस आइडियाज बताने वाली हूँ जो घर बैठे बिज़नेस करना चाहती हैं मगर कर नहीं पा रही हैं जिसे पढ़कर आप घर बैठे अपना खुद का छोटा सा बिज़नेस करके अच्छे पैसे कमा सकती हैं और जिसको शुरू करने के लिए आपको कम से कम  या फिर ना के बराबर पैसे लगाने होंगे।

महिलाओं के लिए बिज़नेस आईडिया –

  1. सिलाई का काम
  2. टिफिन सेंटर
  3. पारलर का काम
  4. अचार बनाने का काम
  5. पापड़ बनाने का काम
  6. फल -सब्जी का काम

वर्णन

1. सिलाई का काम

बहुत सी महिलाएं ऐसी है जिनको सिलाई का काम छोटा या फिर फालतू लगता है मगर वो ये नहीं जानती की इस काम को  आप एक छोटे से निवेश के साथ बहुत बड़ा बिज़नेस बना सकती हैं। क्योंकि यदि आप सिलाई में माहिर है तो आपको ऐसे बहुत से कपड़ने सिलने के  आर्डर मिल जाएंगे जिसे आप कर के अच्छा पैसा कमा सकते हैं।  जिनमे से कुछ ये भी हैं :स्कूल यूनिफार्म सिलने का काम, रेडिमेंट कपड़ों की सिलाई का काम आदि।  आप इन कामो को थोप में ले कर कर सकते हैं जिन से आपको बहुत अच्छे पैसे मिल जाएंगे। 

2. टिफिन सेंटर

यदि आप स्वादिस्ट और लाजवाब खाना बनाने में माहिर हैं तो आप टिफिन सर्विस दे कर अच्छी कमाई कर सकती हैं।  ये सर्विस आप स्कूलों में, ऑफिसों में, दुकानों में, आदि जगहों  में दे सकतें हैं।  इसके अलावा यदि आप चाहें तो कुकिंग भी सीखा सकते हैं।  दो दिन की कुकिंग क्लास दे कर आप अच्छे पैसे कमा सकती हैं। 

3. पार्लर का business-

यदि आप पार्लर का काम करने में रूचि रखते हैं तो आप अपना खुद का पार्लर खोल सकते हैं।  आज के समय में  महिलाओं के लिए ये काफी अच्छा चलने वाला बिज़नेस है जिसे आप अपने घर पर ही एक छोटे से कमरे में शुरू कर सकते हैं।

लेकिन यदि आप इसे करने की  सोच रहे है मगर आपको इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है तो आजकल बहुत सी ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट है जिसमे जाकर आप पहले खुद सीख लीजिये उसके बाद आप खुद का बिज़नेस खोल  सकते हैं।   

4. आचार का काम

आपको टेस्टी आचार  बनाना आता हैं  तो आप और अधिक मात्रा में आचार बना कर इससे अच्छे पैसा कमा सकती हैं।  इसे बनाकर आप दुकानों में थोप के भाव में बेच सकते हैं जिससे आपको काफी अच्छे दाम मिल जाएंगे।  जिसके लिए आपको घर में बैठकर ही काम करना होगा कहीं जाने की जरूरत नहीं होगी। 

5.पापड़ बनाने का काम– 

गांवों में पापड़ बनाने काम काफी प्रचलित हैं जिसे वहां की हर महिला करती हैं। अलग अलग प्रकार के पापड़ बना कर आप इसे आप थोप भाव में दुकानदारों को बेच कर अच्छे पैसे कमा सकती हैं। 

6.फल

सब्जी का काम- इसका मतलब यह हैं की आप मौसमी फलों और सब्जियों की समय- समय पर खेती कर के इन्हे उचित मूल्य पर बेच सकते हैं या फिर थोप के भाव में फलों और सब्जियों की दुकान में बेच सकते हैं जिनके  आपको अच्छे खासे दाम मिल जाएंगे। 

मैंने आपको ऊपर जितने भी बिज़नेस आइडियाज दिए हैं जिन्हें गांवों  की हर महिला करती हैं और इसे कोई भी महिला आसानी से कर सकती हैं जिसमे आपको एक पैसा भी  निवेश नहीं करना हैं  और  ही  घर से बाहर जाना  हैं बस आपको घर बैठ कर ही ये सारे काम करने हैं जिनको कर के आप अच्छी कमाई कर  सकते हैं। 

इसके अलावा आप चाहें तो बैंक में लोन के लिए अप्लाई भी कर सकते हो क्योंकि, महिलाओं को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए हमारी भारत सरकार भी काफी ज़ोर दे रही हैं, जिसकी वजह से सरकार उन महिलाओं को लोन दे रही हैं जो खुद का बिज़नेस करना चाहती हैं।

उम्मीद करती हूँ की मेरी आज की इस पोस्ट को पढ़ कर आपको काफी जानकारी मिली होगी , यदि आप इस पोस्ट से जुडी और अधिक जानकारी चाहतें हैं तो जुड़िये हमारी वेबसाइट-https://webdigitalweb.com/  या फिर हमें कमेंट कीजिये।  गाँव की गरीब महिलाओं के लिए घर बैठे बिज़नेस आईडिया

  • Trending Business Ideas-
  • Bindi Bnane ka Business
  • Masala Bnane ka Business
  • Aloo chips Bnane ka Business
  • Cake Bnane ka Busines
  • Mehndi Lgane ka Business
  • Jwellery Bnane ka Business
  • Tomato Sauce bnane ka Business
  • Icecream Bnane ka Business
  • Packers and Movers Business
  • Sweets Bnane ka business
  • Ghee Bnane ka Business
  • Interior Designer ka Business
  • Website Designer
  • Resume Writing
  • Dance Class
  • Insurance Investment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *